Education

निपुण टेस्ट में वाराणसी को पीछे छोड़ प्रदेश की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर महराजगंज

 

परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले कक्षा तीन से आठवीं तक के विद्यार्थियों की ओएमआरटी पर हुई थी निपुण परीक्षा

-प्रदेश के टॉप फाइव जिले में महराजगंज को छोड़ गोरखपुर-बस्ती मंडल के अन्य जिला शामिल नहीं

महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:- मुख्यमंत्री डैशबोर्ड के आंकड़ों में बेसिक शिक्षा विभाग के लिए गुड न्यूज है। निपुण परीक्षा आंकलन में महराजगंज जिला कन्नौज के बाद प्रदेश की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। इस रैंकिंग के टॉप फाइव में गोरखपुर-बस्ती मंडल में महराजगज जनपद को छोड़ अन्य जिले अपना स्थान नहीं बना पाएं हैं।  बेसिक शिक्षा विभाग ने सितंबर माह में ओएमआर सी पर कक्षा तीन से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं का  निपुण परीक्षा आंकलन कराया था। इस परीक्षा में जनपद के करीब 1 लाख 83 हजार परीषदीय छाद्ध-छात्राएं शामिल हुए। सीएम डैशबोर्ड के आंकड़े के अनुसार प्रदेश की रैंकिंग में 83.26 फीसदी परिणाम के साथ महराजगंज दूसरे स्थान पर है। कन्नौज 84.31 फीसदी के साथ प्रथम, 83.03 फीसदी परिणाम के साथ बिजनौर तृतीय, वाराणसी 82.62 फीसदी परिणाम के साथ चौथे व 81.89 फीसदी परिणाम के साथ जिला अंबेडकर नगर पांचवें स्थान पर है। प्रदेश की रैकिंग में गोरखपुर-बस्ती मंडल में महराजगंज जनपद को छोड़ अन्य किसी भी जिले को टॉप फाइव जनपद में स्थान नहीं मिल पाया है।

प्रदेश की रैंकिंग में इन जिलों का आंकलन सबसे खराब 

सीएम डैशबोर्ड के आंकड़े के अनुसार निपुण परियोजना की रैंकिंग के बाटम में पांच जिले सोनभद्र (56.76), सीतापुर (59.04), शाहंजहांपुर में (59.63), खीरी में (61.22) व हरदोई (61.80) निपुण परीक्षा आंकलन की रिपोर्ट है। 
जिले में 121 परिषदीय विद्यालय निपुण 
बच्चों की निपुण क्षमता के आंकलन के लिए डायट ने भी 1011 परिषदीय विद्यालयों में आनलाइन टेस्ट कराया था। इसमें 26 हजार से अधिक छात्र-छात्रा शामिल हुए थे। इसमें से 73 फीसदी निपुण मिले हैं। 121 परिषदीय विद्यालय ऐसे हैं जहां अध्ययनरत 80 फीसदी छात्र-छात्रा के निपुण मिलने पर इन विद्यालयों को भी निपुण घोषित किया गया है।  बीएसए श्रवण कुमार गुप्ता निपुण रैंकिंग में महराजगंज जनपद को प्रदेश में दूसरा स्थान मिलने पर प्रसन्नता का इजहार किया है। उनका कहना है कि इसमें और सुधार की जरूरत है। डायट प्राचार्य, मेंटर, एसआरजी, एआरपी के अलावा परिषदीय विद्यालय के सभी शिक्षकों का योगदान है। इस उपलब्धि को बेहतर बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को लेकर नगर के विद्यालय में चार दिन की छुट्टी, देखें आदेश